CTET 2021 Notification Updates: नोटिफिकेशन आज? देखें लेटेस्ट अपडेट

0
130
CTET 2021 Notification Updates: नोटिफिकेशन आज? देखें लेटेस्ट अपडेट

नई दिल्ली. CBSE CTET 2021 Notification: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत जल्द होने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीटेट 2021 जून एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन आज यानि कि 23 अगस्त से 25 अगस्त तक जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

सीटेट की लिखित परीक्षा दिसंबर या जनवरी 2022 में होगी. इसको लेकर बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है, जिसमें जानकारी दी है कि अगले सत्र की परीक्षा अब दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी. नोटिस में कहा गया है कि अगले सेशन से परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट कर पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं. 

सिलेबस में होगा बदलाव
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. साथ ही अब यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. इस बार से तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को ज्यादा परखा जाएगा. जल्द ही इसका एक ब्लू प्रिंट जारी किया जाएगा.  गौरतलब है कि कोविड के खतरे को देखते हुए परीक्षा के नोटिफिकेशन को स्‍थगित कर दिया गया था. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here