CTET 2022 Notification : जानें कब आएगा नोटिफिकेशन

0
279

नई दिल्ली. केंद्रीय विद्यालय और नवोदय में टीचर बनने के लिए अभ्यर्थियों को सीटेट यानि कि कॉमन टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) से गुजरना पड़ता है. यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है. इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय और राज्यों की शिक्षक भर्ती में शामिल होने के योग्य हो जाते हैं. इस साल यह परीक्षा जुलाई 2022 में होनी है और इसी महीने इसके लिए आवेदन शुरू होने की उम्मीद है. इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करता है और जल्द ही सीटेट का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. इसके लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से जुड़े रहें.

प्राइमरी और जूनियर के लिए होती है यह परीक्षा  
सीबीएसई उन लोगों के लिए सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है, जो कक्षा 1-8 से पढ़ाना चाहते हैं. CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. सीटेट का पेपर 1 उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 1-5 तक पढ़ाने के योग्य होते हैं और इसके लिए उनके पास जरूरी डिप्लोमा होता है. पेपर 2 उनके लिए है, जो कक्षा 6-8 तक पढ़ाना चाहते हैं और उनके पास जरूरी डिग्री है. जो अभ्यर्थी कक्षा 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर में हिस्सा लेने की छूट होती है

हालांकि, नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा इसको लेकर बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई एलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसका नोटिफिकेशन 15 मई तक जारी कर दिया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. 

ऐसे कर सकेंगे आवेदन
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
– इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
– यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें.
– सीटेट का फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
– फॉर्म की फीस भरें और फाइनल सबमिट करें.
– इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here