Delhi Extended Lockdown: दिल्ली में भी एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां, मेट्रो भी बंद

0
218
Delhi Extended Lockdown: दिल्ली में भी एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, 17 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां, मेट्रो भी बंद

Delhi Extended Lockdown: दिल्‍ली सरकार ने लॉकडाउन एक हफ्ते और बढ़ा दिया है. यह अब 17 मई सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. जबकि दिल्‍ली मेट्रो सेवा कल से अगले सोमवार तक बंद रहेगी.

नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown in Delhi) एक हफ्ते और बढ़ा दिया है. यह 17 मई सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. इस बार लॉकडाउन के दौरान दिल्‍ली मेट्रा भी बंद रहेगी. सीएम अरविंद

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया जा रहा, जो कि अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. दिल्ली में कल से मेट्रो चलनी बंद होगी.

इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली में 26 अप्रैल के बाद से कोरोना के केस कम होने शुरू हुए और पिछले एक-दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 35 फीसदी से घटकर 23 फीसदी हो गया है. यह दिल्‍लीवासियों के लिए राहत की बात है. वहीं, दिल्‍ली की जनता और तमाम संगठनों की राय के बाद हमने लॉकडाउन आगे बढ़ाया है. इस बार लॉकडाउन पहले के मुकाबले ज्‍यादा सख्‍त होगा. सीएम ने आगे कहा कि 17 मई की सुबह 5 बजे तक बढ़ाए गए इस लॉकडाउन में दिल्‍ली मेट्रो सेवा भी बंद रहेगा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने लॉकडाउन की अवधि में मेडिकल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के साथ विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन बेड बढ़ाने का काम किया है. जबकि दिल्ली में ऑक्सीजन की स्थिति में सुधार हुआ है और अब हमें अस्पतालों से एसओएस कॉल नहीं मिल रहे हैं.

दिल्‍ली में कोरोना की घटी रफ्तार

दिल्‍ली सरकार के लिए पिछले कई दिन राहत भरे रहे हैं और इस दौरान कोरोना के मामलों में कमी देखने को मिली है. सरकार की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले दिल्ली में 17,364 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इसके साथ ही 332 लोगों की संक्रमण से मौत दर्ज की गई है. इस दौरान 20,160 लोगों ने कोरोना को मात देने में सफलता हासिल की है. नए मामले सामने आने के बाद अब राजधानी में एक्टिव केस बढ़कर 87,907 हो गए हैं. अब तक कुल कोविड-19 के 13,10,231 मामले सामने आए हैं. 12,03,253 मरीजों ने कोरोना को मात दी है. संक्रमण की वजह से अब तक 19,071 लोगों की मौत हो गई है.
कोरोना वैक्‍सीनेशन तेज

राजधानी में अब 300 स्कूलों में कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी 1 लाख लोगों को रोजाना वैक्सीन लगाई जा रही हैं, जिसे तेजी से बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि अब तक 40 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की जनसंख्या लगभग 2 करोड़ है. मोटे तौर पर 1 करोड़ लोग 18 से 45 साल के बीच, 50 लाख लोग 18 से कम और इतने ही लोग 50 साल से ऊपर के हैं.

दिल्‍ली में 2 महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन

दिल्‍ली में कोविड 19 के प्रकोप के चलते लगाए गए लॉकडाउन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे गरीब तबके के लिए केजरीवाल सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके तहत दिल्‍ली में करीब 72 लाख राशन कार्ड धारकों को दो महीने तक मुफ्त राशन दिया जाएगा. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि वह ऑटो-टैक्‍सी चालकों को 5-5 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी देगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here