Eid-ul-Fitr 2021: आज नहीं दिखा चांद, देश भर में शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद

0
208
Eid-ul-Fitr 2021: आज नहीं दिखा चांद, देश भर में शुक्रवार को मनाई जाएगी ईद

Eid-ul-Fitr 2021:भारत में सउदी अरब के चांद दिखने के दूसरे दिन बाद ही ईद मनाई जाती है. रमजान के पाक महीने की शुरुआत चांद के देखने से होता है और ये चांद के निकलने से खत्म होता है.

नई दिल्ली. भारत में ईद (Eid-ul-Fitr 2021) शुक्रवार को मनाई जाएगी. बुधवार को ईद के चांद का दीदार न होने के कारण अब कल यानी की गुरुवार को चांद दिखाई देगा. उसके बाद शुक्रवार को ईद मनाई जाएगी. दिल्ली और लखनऊ से शुक्रवार को ईद मानने का ऐलान हुआ. कोरोना के खतरे को देखते हुए लोगों से मस्जिद के बजाए घरों में ही नमाज पढ़ने की अपील की गई है

सामान्य तौर पर सऊदी अरब में चांद दिखने के दूसरे दिन भारत में चांद रात की परंपरा रही है. इस लिहाज से देखा जाए तो चूंकि ईद सउदी अरब में 13 मई को है इसलिए भारत में एक दिन बाद यानी 14 मई को है. एक बात जो सबसे अहम है कि जब 30 रोजे हो जाते हैं तो फिर फर्क नहीं पड़ता चांद दिखे या ना दिखे. 30 दिन के बाद रमजान खत्म होता है और अगले दिन ईद होती है.

गिले-शिकवों को दूर करने का त्योहार है ईद

ईद उल फितर के दिन लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं. ईद-उल-फितर में मीठे पकवान विशेषकर सेंवईंयां बनाने का रिवाज है. इस दिन लोग आपस में गले मिलकर अपने गिले-शिकवों को दूर करते हैं.
घरों में ईद की नमाज के लिए जारी किया खुत्बा

जयपुर के शहर मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी ने लोगों से अपील की है कि कोरोना की वजह से हम बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहे हैं. ऐसे में गाइडलाइन की पालना के लिए घरों से ही ईद को नमाज अदा करें. शहर मुफ्ती ने घरों से नमाज़ के लिए घर पढ़ा जा सकने वाला एक छोटा ईद की नमाज का खुत्बा भी जारी किया है ताकि लोग आसानी से घरों से ही ईद की नमाज पढ़ सके. ईद की नमाज के लिये खुत्बा जरूरी होता है.

जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती सैयद अमजद अली ने कहा है कि राजधानी और प्रदेशवासियों ने काफी सब्र से काम लिया है. इस साल भी कोरोना की वजह से हमने सभी जुमों में से कोई भी जुमे और अलविदा जुमे की नमाज भी सामूहिक रूप से अदा नहीं की. उसमें सभी ने सहयोग भी किया और सब्र भी दिखाया. ऐसा ही सब्र ईद की नमाज में भी दिखाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here