IPL 2022 : आईपीएल का बेस्ट कैप्टन कौन? देखें रिकॉर्ड

0
102

की शुरुआत 26 मार्च से होने वाली है. अब इसमें केवल 4 दिन शेष रह गये हैं. मौजूदा सीजन में कुल 10 टीमें ट्रॉफी के लिए आपस में भिड़ेंगी. सभी टीमें अपनी तैयारी को अंजाम तक पहुंचाने की तैयारी कर ली है. नेट्स पर खिलाड़ी जमकर पसीना बहा रहे हैं. आपको आज हम आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तान के बारे में बताने वाले हैं.

एमएस धोनी ने चेन्नई को चार बार बनाया चैंपियन

महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल का सबसे बेहतरीन कप्तान माना जाता है. उन्होंने अपनी कप्तानी में सीएसके को चार बार चैंपियन बनाया. एमएस धोनी ने अबतक आईपीएल में सबसे अधिक 204 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. जिसमें 121 मैचों में जीत मिली है और 82 मैच धोनी अपनी कप्तानी में हारे हैं. जबकि एक मैच का रिजल्ट नहीं निकल पाया. धोनी की कप्तानी में जीत का औसत 59.60 है. इसी से धोनी की कप्तानी का अंदाजा लगाया जा सकता है.

एमएस धोनी को टक्कर दे रहे रोहित शर्मा, जीत का औसत धोनी से बेहतर

आईपीएल में बेहतरीन कप्तानी की बात करें, तो एमएस धोनी के बाद रोहित शर्मा का नाम सबसे पहले आता है. रोहित शर्मा अबतक आईपीएल में 129 मैचों में कप्तान कर चुके हैं. जिसमें 75 मैचों में जीत और 50 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत का औसत एमएस धोनी से भी बेहतर 59.68 रहा है. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाया है.

आईपीएल के सबसे बेहतरीन कप्तानों में गौतम गंभीर का भी नाम

आईपीएल के बेहतरीन कप्तानों की अगर चर्चा होती है, तो टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम जरूर लिया जाता है. गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया. उसके बाद आज तक केकेआर ने खिताब नहीं जीता. गंभीर ने 129 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 71 में जीत और 57 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. गंभीर की कप्तानी में जीत का औसत 55.42 रहा है.

विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी का खराब प्रदर्शन

विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का प्रदर्शन खराब रहा है. विराट कोहली ने आईपीएल में 140 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 64 मैचों में जीत और 69 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. विराट कोहली की कप्तानी में जीत का औसत केवल 48.16 रहा है. हालांकि धोनी के बाद विराट कोहली आईपीएल में सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here