Russia-Ukraine War : नाटो देशों की आपात बैठक जारी, रूस के खिलाफ हो सकता है….

0
120

Russia-Ukraine War LIVE Updates:रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे महायुद्ध का आज 29वां दिन है. पिछले 28 दिनों में यूक्रेन में बड़ी तबाही मची है, लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भी अपनी जिद पर अड़े हुए हैं और रूस पर लगाए गए तमाम तरह के आर्थिक-सामाजिक प्रतिबंधों के बावजूद पुतिन की सेना पीछे हटने को तैयार नहीं है. दोनों देशों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है, इंटरनेशनल कोर्ट ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में युद्ध को रोकने के लिए कई बार कहा जा चुका है, लेकिन उसका कोई परिणाम नहीं निकला है और युद्ध जारी है. दोनों देश अपनी-अपनी जिद पर अड़े हुए हैं और अब आम नागरिक भी मारे जा रहे हैं. यूक्रेन के कई शहर रूसी हमले के बाद वीरान और खंडहर नजर आ रहे हैं, लेकिन यूक्रेनी सेना रूसी सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रही है.

नाटो देशों के सैनिकों ने रूसी बॉर्डर पर शुरू किया युद्धाभ्यास

इसी बीच एक बड़ी खबर है, जिसमें रूस-यूक्रेन के बीच छिड़े इस युद्ध के बीच रूसी बॉर्डर से चौंकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. रूसी बॉर्डर पर एक-दो नहीं बल्कि नाटो देशों के 30 हजार सैनिक युद्धाभ्यास कर रहे हैं. इस युद्धाभ्यास में परमाणु पनडुब्बी तक शामिल हैं, तो क्या नाटो देश जेलेंस्की की दो टूक सुनकर रूस पर किसी बड़े एक्शन की तैयारी कर रहे है? एक इंटरव्यू में जेलेस्की ने कहा है, “नाटो को या तो अब कहना चाहिए कि वह हमें स्वीकार कर रहा रहा है, या खुले तौर पर कहे कि वह हमें स्वीकार नहीं कर रहा है. नाटो देश रूस से डरते हैं, जो सच है.”  इसके बाद नाटो देशों के सैनिकों का रूस के खिलाफ युद्धाभ्यास क्या तीसरे विश्व युद्ध की हो गई है शुरुआत

महायुद्ध से जुड़ी लेटेस्ट खबरें….

नाटो देशों की ब्रसेल्स में तीन-तीन आपात बैठकें चल रही हैं

नाटो देशों में रूस पर लगाम लगाने को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूस के खिलाफ वैश्विक विरोध का आग्रह किया है.

ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा, “24 मार्च से, यूक्रेन का समर्थन करने के लिए, स्वतंत्रता और जीवन का समर्थन करने के लिए, अपने चौकों पर, अपनी सड़कों पर, अपने आप को दृश्यमान और सुने जाने के लिए यूक्रेन के प्रतीकों के साथ आएं.”

UNSC में व्यापक रूप से रूसी प्रस्ताव के खिलाफ आलोचना में अब भारत भी पश्चिमी देशों के साथ शामिल हो गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- रूसी राजनेताओं, कुलीन वर्गों के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाएंगे.

यूक्रेन के मायकोलाइव चिड़ियाघर में रखे गए 4,000 जानवर बमबारी में फंस गए हैं, उनके बीच रूसी रॉकेट दागे जा रहे हैं और बुह नदी के पार पुल के माध्यम से यूक्रेनी बलों द्वारा आयोजित क्षेत्र में निकासी असंभव है.

यूक्रेन ने बुधवार को एक प्रमुख नाटो शिखर सम्मेलन से पहले और अधिक पश्चिमी हथियारों से लड़ने की अपील की, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने औपचारिक रूप से रूसी “युद्ध अपराध” करार दिया था.

भारत ने यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर रूस द्वारा एक मसौदा प्रस्ताव पर एक वोट पर यूएनएससी में भाग नहीं लिया.

रूस और चीन ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि भारत उन 13 देशों में शामिल था, जिन्होंने भाग नहीं लिया. मसौदा प्रस्ताव को स्वीकार करने में विफल रहा.

एएफपी समाचार एजेंसी के हवाले से कहा गया है कि रूसी पत्रकार ओक्साना बौलिना, जिन्होंने खोजी समाचार आउटलेट द इनसाइडर के लिए काम किया था, उस समय मारा गया जब रूसी सैनिकों ने यूक्रेनी राजधानी में एक आवासीय पड़ोस पर गोलाबारी की, आउटलेट ने बुधवार को कहा, युद्ध में मरने वाले एक अन्य रिपोर्टर.

नाटो ने कहा-यूक्रेन से युद्ध में चार हफ्ते में मारे गए 7,000 से 15,000 रूसी सैनिक.

बाइडेन के नाटो शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहले रूस ने अमेरिकी राजनयिकों को  निष्कासित किया.

पुतिन ने सुनाया बड़ा फैसला-अब प्राकृतिक गैस के भुगतान के लिए गैर मित्र देशों से अपनी ही मुद्रा में लेन-देन करेगा रूस.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here